ऊष्मा का संचरण (Transmission of Heat) 2021 in Hindi

ITI Question Bank

ऊष्मा का संचरण (Transmission of Heat) 2021 in Hindi

ऊष्मा का संचर ( Transmission of Heat )

तापांतर के कारण ऊष्मा एक वस्तु से दूसरी वस्तु में अथवा एक ही वस्तु में एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित होती है । यह स्थानांतरण ही ऊष्मा का संचरण कहलाता है। इसकी तीन विधियां है। ऊष्मा का संचरण (Transmission of Heat) 2021 in Hindi

चालन ( Conduction )

ऊष्मा संचरण की वह विधि जिसमें ऊष्मा पदार्थ के एक कण से दूसरे कण में होती हुई,  एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाती है जबकि कण अपने स्थान नहीं बदलते,  चालन कहलाती है।  सभी   ठोसों में ऊष्मा का संचरण इसी विधि से होता है।

संवहन ( Convection )

ऊष्मा के संचरण की वह विधि जिसमें पदार्थ के कण ऊष्मा स्रोत से ऊष्मा लेकर अन्य भागों में चले जाते हैं  तथा उनके स्थान पर दूसरे कण ऊष्मा लेने आ जाते हैं, संवहन कहलाती है। सभी द्रवों में तथा गैसों में ऊष्मा का संचरण संवहन विधि द्वारा होता है।

विकिरण ( Radiation )

इस विधि में, किसी गर्म स्रोत से ऊर्जा विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में संचारित होती है।  इसके लिए माध्यम की आवश्यकता नहीं होती है सूर्य से पृथ्वी तक ऊष्मा विकिरण विधि द्वारा ही आती है। चालन तथा संवहन द्वारा ऊष्मा का संचरण धीरे-धीरे होता है,  परंतु विकिरण द्वारा ऊष्मा प्रकाश की चाल से संचारित होती है।

उष्मीय विकिरण ( Thermal Radiation )
प्रत्येक वस्तु अपने ताप के कारण उष्मीय ऊर्जा का उत्सर्जन करती रहती है, इसे उष्मीय वितरण अथवा विकिरण ऊर्जा कहते हैं।  यह विकिरण अवरक्त किरणों तथा तरंगों के रूप में होती है इनमें ऊष्मा होती है,  परंतु दिखाई नहीं देती।  इस तरंगों के संचरण के लिए माध्यम की आवश्यकता नहीं होती है।  जब यह ऊष्मा ऊर्जा किसी अन्य वस्तु पर गिरती है तो अवशोषित होकर यह वस्तु का ताप बढ़ा देती है

1- ऊष्मीय विकिरण विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में चलते हैं।
2- इसके सचरण में माध्यम की आवश्यकता नहीं होती है।
3- यह प्रकाश की चाल से सीधी रेखा में चलते हैं।
4- उसने विकिरण की तीव्रता वस्तु से बिंदु की दूरी के वर्ग के व्युत्क्रमानुपाती होती है।

ऊष्मा का संचरण (Transmission of Heat) 2021 in Hindi

उत्सर्जन ( Emission )
प्रत्येक वस्तु से,  प्रत्येक ताप पर उष्मीय विकिरण चारों ओर के माध्यम में जाता रहता है। इसके वस्तु द्वारा उष्मीय विकिरण का उत्सर्जन करते हैं, उत्सर्जन की दर वस्तु की सतह की प्राकृतिक पर निर्भर करती है। जैसे :- काली सतह सबसे अच्छी उत्सर्जन होती है।

Some Note’s :-

1 – What is the fitter ?

2 – Least Count सूक्ष्ममापी यंत्र (Precision Instrument)

3- ITI Electricians  Short Important Question in Hindi 2021

4 – ITI Employability skill’s 2021

ITI News Updates 

Leave a comment