what is camshaft in engine | types of camshaft

ITI Question Bank

what is camshaft in engine | types of camshaft

कैम शाफ्ट (Cam shaft)

कैम शाफ्ट I.C. इंजन के वाल्वों को क्रियाशील वरने वाले अवयव (elements) प्रस्तुत करती है। यह इंजन के प्रवेश तथा निकास वाल्वों को खोलने और बन्द करने का कार्य करती है। इसके अतिरिक्त वाल्वों को खुलने और बन्द होने की समय अवधि का नियन्त्रण भी करती है। कैम शाफ्ट पर आयल पम्प, मैकेनिकल फ्यूल पम्प और इग्नीशन डिस्ट्रीब्यूटर चलाने वाले अवयव भी होते हैं। । कैम शाफ्ट पर इसकी लम्बाई में उपयुक्त स्थानों पर कोणीय स्थिति में अनेक कैम संख्या के बराबर होती है।

कैम्स,(cams) लगी होती हैं। कैम की संख्या इंजन वाल्वों की कैम शाफ्ट के घूमने की दिशा में क्रमवार क्रिया करती हैं। जब कैम लोब ऊपर आती है, तब इनलैट या एग्जास्ट वाल्व इनके दबाव से खुलता है। कैम लोब इंजन फायरिंग आर्डर के अनुसार क्रम से अलग-अलग दिशाओं में बनी होती हैं।

कैम शाफ्ट के मध्य में एक स्क्यू गियर (skew gear) बना रहता है, जिससे ऑयल पम्प तथा पैट्रोल इन्जन का डिस्ट्रीब्यूटर चलाया जाता है। इसके अतिरिक्त पैट्रोल इंजन की कैम शाफ्ट के एक सिरे पर एसेन्ट्रिक कैम (eccentric cam) कुछ बड़ी नाप में बनी होती है। इस एसेन्ट्रिक कैम द्वारा मैकेनिकल फ्यूल पम्प चलाया जाता है। कैम शाफ्ट सामान्यतया इन्जन के निचले भाग में फ्रैंक शाफ्ट के समान्तर फिट होती है। यह सरलता से घूम सके इसके लिये शाफ्ट के अगले और पिछले सिरे के अतिरिक्त आवश्यकतानुसार बीच में भी बियरिंग जर्नल बने होते हैं। यह जर्नल गन मैटल के बुश में घूमते हैं जो इन्जन-ब्लॉक में फिट रहते हैं। ।

कैम शाफ्ट इन्जन के कई भागों को चलाती है, इसलिये इसका पर्याप्त मजबूत होना आवश्यक है। इसे ऐलॉय-इस्पात के एक ही पीस से फोर्ज करके बनाया जाता है इसके अन्दर लचक बनी रहे तथा बाहरी सतह कठोर रह सके, इसके लिये इसे केस हार्डनिंग किया जाता है। सस्ते किस्म की कैमशाफ्ट ढलवाँ लोहे की बनाई जाती है इसके लिए ऐसा ढलवाँ लोहा प्रयोग किया जाता है जिसे कठोर बनाया जा सके।

कैम शाफ्ट ड्राइव (Cam shalt drive)

कैम शाफ्ट, क्रैक शाफ्ट से उसके द्वारा आधी चाल से घूमती है, अर्थात् जब मैंक शाफ्ट दो चक्कर घूमकर इंजन की एक साइकिल

Cam shalt drive

पूरी करती है, तो यह शाफ्ट एक चक्कर घूमकर इन्जन के सभी वाल्बों को एक-एक बार कैम लोव द्वारा खोलकर इन्जन साइकिल पूरी करने में सहायता करती है । क्रैक शाफ्ट से कैमशाफ्ट को चलाने के लिये चेन ड्राइव या गियर ड्राइव का प्रयोग किया जाता है जैसा कि चित्र 11.18 (अ) तथा (ब) में दिखाया गया है। चेन ड्राइव में स्प्रोकेट (sprockci) और गियर ड्राइव में गियर पर टाइमिंग मार्क (timing marks) होते हैं जो कि सही वाल्व टाइमिंग सैट करने में मदद करते हैं।

what is camshaft in engine

ये भी पढ़े …….

Physics Paper pdf | Chemistry Paper pdf | TOM Paper pdf | Polytechnic Drawing | ITI Paper pdf

Leave a comment