ITI Question Bank

प्रश्न 1. स्पेनर्स किसे कहते हैं ?

उत्तर – अस्थाई रूप से फिट किये जाने वाले पुर्जे-नट और बोल्ट के द्वारा जोड़े जाते हैं। उनको कसने और खोलने के लिए जिस टूल का प्रयोग किया जाता है उसे स्पेनर कहते हैं।

प्रश्न 2. स्पेनर किस धातु के बनाये जाते हैं ?

उत्तर- यह प्रायः कास्ट स्टील, मीडियम कार्बन स्टील, क्रोमवेनाडियम स्टील व वेनाडियम स्टील के बनाये जाते हैं।

प्रश्न 3. सेट स्पेनर किसे कहते हैं ?

उत्तर- सेट स्पेनर नट बोल्ट को खोलने के कार्य के लिए प्रयोग किया जाता है। ये सैट 6, 8, 9, 12 (Piece) में हो सकते हैं। ये इंचों में 1/4″ से 1.1/4″ तक व मीट्रिक में 6 मि०मी० से 32 मि० मि० के मिलते हैं । ये दो प्रकार के होते हैं

  1. सिंगल ऐंडिड स्पेनर (Single Ended Spanner)
  2. डबल ऐंडिड स्पेनर (Double Ended Spanner) –

प्रश्न 4. रिंग स्पेनर (Ring Spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर – रिंग स्पेनर का वहां प्रयोग किया जाता है जहां पर नट और बोल्ट को घुमाने के लिए कम जगह होती है। यह स्पेनर सिंगल ऐण्डिड या डबल ऐण्डिड होते हैं। इस स्पेनर के दोनों और सूराख होते हैं। इसमें प्रायः 12 नोचिस बने होते हैं। इस प्रकार ये बोल्ट या नट के हैड को चारों ओर से पकड़ लेते हैं, जिससे कसते व ढीला करते समय स्पेनर के फिसलने की सम्भावना नहीं रहती है।

प्रश्न 5. ट्यूबूलर बाक्स स्पैनर (Tubelar Bar Spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर – यह एक खोखला पाइप होता है जो कि अन्दर से षटभुज आकार में बना होता है। । यह भिन्न-भिन्न साइज और लम्बाइयों में पाया जाता है। इसकी बाडी पर एक आर-पार सूराख होता है जिसमें गोल सरिया डालकर उसे घुमाया जाता है। इसका अधिकतर प्रयोग गहराई में षटभुज आकार के नट व बोल्ट को कसने या ढीला करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न 6. साकेट स्पेनर (Socket Spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर – यह स्पेनर ट्यूबलर बाक्स स्पेनर की तरह ही होती है। इसका मुँह एक ही सिरे पर होता है जोकि भिन्न-भिन्न साइज में मिलता है। इसके मुँह में 12 नोचिस बने होते हैं। इस स्पेनर का प्रयोग वहां किया जाता है जहां नट व बोल्ट कुछ कम गहराई में लगा हो और जगह कम हो और अधिक मजबूत पकड़ की आवश्यकता हो।

प्रश्न 7. एडजस्टेबल स्पेनर (Adjustable Spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर –इस स्पेनर की लम्बाई 150 मि०मी०, 200 मि० मी० और 300 मि०मी० की होती है। इस प्रकार के स्पेनर के मुंह को घटाया-बढ़ाया जा सकता है। इसकी बनावट में दो जॉ होते हैं। एक जॉ फिक्सड और दूसरा मूवेबल होता है। इस प्रकार के स्पेनर का प्रयोग अलग-अलग साइज के नट व बोल्ट को खोलने व कसने के लिए किया जाता है। इस स्पेनर का प्रयोग हल्के कार्यों के लिए किया जाता है।

प्रश्न 8. पिन हुक स्पेनर (Pin Hook Spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर –यह स्पेनर अर्धगोलाकार आकार का बना होता है और एक सिरे में एक हुक बनी होती है। इस स्पेनर का प्रयोग गोलाकार नट पर किया जाता है, जिसमें एक सूराख बना होता है। स्पेनर की हुक एक सूराख के फंसा दी जाती है और नट को आवश्यकता के अनुसार खोला या कसा जा सकता है।

प्रश्न 9. एडजस्टेबल पिन फेस स्पेनर (Adjustable pin face spanner) किसे कहते हैं ?

उत्तर –इस प्रकार के स्पेनर में दो भुजायें होती हैं जिनको रिवट के द्वारा आपस में जोड़ दिया जाता है। इन भुजाओं के सिरों पर एक पिन फिट रहती है। इस स्पेनरों का प्रयोग वहां किया जाता है जहां पर नट बोल्ट को खोलने व कसने के लिए पिन लगाने के सूराख बने हों।

प्रश्न 10. ऐलन की (Allen Key) किसे कहते हैं ?

उत्तर –यह स्पेनर षटभुजा आकार की छड़ से बनाया जाता है। इसका एक सिरा 90′ मोड़ दिया जाता है। (इस प्रकार के स्पेनर हर सैट में मिलते हैं। यह सैट 6, 8, 10, 12 पीसों का हो जाता है)। यह 2 से 12 मि०मी० साइज तक और इस से भी कम या अधिक साइज के मिलते हैं। ब्रिट्रिश स्टेन्डर्ड में स्पेनर 1/61″ से 5/8″ तक पाये जाते हैं। इसका प्रयोग साकेट हैड स्क्रू कसने व ढीला करने के लिए किया जाता है।

ये भी पढ़े …….


1- पेंचकस (Screw Driver) किसे कहते है ?

2- प्लायर्स (Pliers) किसे कहते है ?

3- वाइस (Vice) किसे कहते है

4- Math’s Formula pdf

5- Algebra Formula

6- Vernier Height Gauge working principle

7- Zero Error| माइक्रोमीटर की शून्य त्रुटि

8 – ITI Mcq Pdf Downloads all Trads click hear…..

Leave a comment