How to Draw Isometric to Orthographic Projections in hindi

How to Draw Isometric to Orthographic Projections in hindi | How to Draw Isometric View | How to Draw Orthographic Projections | How to draw 1st Angle Projection in Engineering Drawing | Orthographic Projection | Isometric View

1st Angle Projection in Engineering Drawing

इंजीनियरिंग ड्राइंग हमारे जीवन काल में कितना महत्वपूर्ण होता है यह एक प्रकार की तकनीकी ड्राइंग होता है जिसे तकनीकी ड्राइंग शिक्षण के अन्दर बनाया जाता है और अभियांत्रिक वस्तुओं के लिए आवश्यकताओं को पूर्ण रूप से और स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए इंजीनियरिंग ड्राइंग का इस्तेमाल किया जाता है।

इंजीनियरिंग स्केल (Engineering Scales) : यह मापने का एक महत्त्वपूर्ण उपकरण है। यह लकड़ी या प्लास्टिक का बना होता है। इस पर कार्य के अनुसार निशान लगे होते हैं। ड्राइंग के लिए यह बहुत सही होने चाहिए। भारतीय मानक संस्थान द्वारा स्केल निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

How to Draw Isometric to Orthographic Projections in hindi

1st Angle Orthographic Projection

Q .1 दिए गए वस्तु का प्रथम कोणीय ( 1st Angle Projection ) प्रक्षेप बनाइये।

 How to Draw Isometric to Orthographic Projections in hindi
Isometric View -1 .0

How to Draw Isometric to Orthographic Projections

1. 1st Angle में बनाने के लिए आप को इसोमेट्रिक व्यू को ध्यान से एक बार देख ले कौन – सा व्यू किस साइड में है ,और व्यू के डाइमेंशन को अच्छी तरिके से देख ले।

2. इसके बाद व्यू के आधार पर हम 1st Angle को बनाते है। चित्र 1 .1 को देखिये

  • चित्र 1 .1 को देखिये
  • 3 . इसोमेट्रिक व्यू में आप देख रहे है की Front View (R .H .S ) Right Hand Side में दिया है लेकिन चित्र 1 .1 को देखिये की Front View (L .H .S ) Left Hand Side में दिया गया है।

    4 . जब हम कोई भी Isometric View को 1st Angle में बनाते है तो जो view है वो अपना view चेंज कर लेते है। जैसे चित्र 1 .1 को देखिये

    5 .अब आप चित्र 1 .1 के अनुसार Isometric से Orthographic Projections में बनाते है।

    6 . जब भी हम Isometric से Orthographic Projections बनाते है तो हम सबसे पहिले view और Dimension को देखते हुए Orthographic Projections को 1st Angle में बनाते है।

    7 . Isometric से Orthographic Projections बनाते के लिए हम सबसे पहिले Front View से बनाना सुरु करते है। Front View को बनाने के लिए सबसे पहिले हम यह चेक करते है की जो भी Front View है वो isometric के किस साइड में दिया है Front View (R .H .S ) Right Hand Side दिया है की (L .H .S ) Left Hand Side में दिया गया है। यह आप को जरूर देखना है।

    8 . चित्र Isometric View – 1 .0 में आप देख रहे हिअ की जो हमारा Front View है वो Right Hand Side में दिया है लेकिन जब भी 1st angle में बनाते है तो हमारा View चेंज हो जाता है। जैसे की Front Right Hand Side में है तो (L .H .S ) Left Hand Side में बनता है चित्र 1 .1 दिया गया है।

    9 .Front View को बनाने के लिए अब हम Dimension को देखते है की लम्बाई (Length) और हाइट (Height) के dimension को देख कर हम Orthographic projection को बनाते है।

    10 . Front View के बाद Side View को बनाते है।

    11 . Side View को बनाने के लिए हम Isometric व्यू को देखते है और हम Height और ( Width ) चौड़ाई के dimension को देख कर हम Side View को बनाते है। Side view बनाने के बाद dimension को देते है निचे चित्र में दिया गया है।

    12 . Top या Plan को बनाने के लिया हम टॉप से देखते है और Front View के ठीक निचे Top View को बनाते है।

    How to Draw Isometric to Orthographic Projections in hindi

    13 . अंत में आप को सरे Dimension को देना है जैसे Isometric View ंव दिया है

    से भी पढ़े…..

    1. What is Projection ? How many types of projection 2021
    2. Drawing Instruments and Conventional Lines
    3. Workshop & Calculation में पूछे जाने वाले बहुविकल्पिक प्रश्न 2021
    4. WSC 1st year MCQ Modal Question paper 2021
    5. Electrician 1st year MCQ in English & Hindi 2021
    6. ITI 2nd Year Electrician Theory Objective Question 2021
    7. Diesel MCQ Question and Answer in Hindi 2021
    8. वेल्डिंग के 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

    Leave a comment