ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे और कहा से MCQ pdf मिलेगा

ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे ! और कहा से MCQ pdf मिलेगा.

ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे ! और कहा से MCQ pdf मिलेगा.....
ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे ! और कहा से MCQ pdf मिलेगा…..

आप सभी लोग जानते है की इसके पहिले जो भी एग्जाम होता था वो ऑफ लाइन एग्जाम होता था, लेकिन समय के साथ ऑफ लाइन एग्जाम को ऑनलाइन एग्जाम में कर दिया गया। और जो भी सेमेस्टर वॉइस को ईयर वॉइस में कर दिया गए। जबकि सेमेस्टर में हम लोग चार बार एग्जाम देना होता था लेकिन अब चार सेमेस्टर के बजाये दो साल में ही आप सभी लोगो का आईटीआई पूरा हो जायेगा।

ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे

ITI Exam की तैयारी कैसे करे और कहा से किया जाता है जिससे हम लोग आसानी से पास हो जाये और किसी में Back Paper न लगे। आप सभी लोग जानते ही है, की आईटीआई कॉलेज में पढ़ाई नहीं के बराबर होती है। जिससे की हम लोगो को ये नहीं पता हो पाता है की जो ऑनलाइन एग्जाम होंगे वो प्रश्न कहा से पूछे जायेगे।

Exam में पास होने के लिए आप सभी को थोड़ा सा मेहनत करनी है , जिससे आप आसानी से पास हो सकते है बस आप सभी को एक PDF या कोई भी बुक हो , आप को छोटे – छोटे पॉइंट को याद करने है। अगर आप बुक से नहीं याद कर पा रहे है तो आप सभी NIMI pdf Downloads कर सकते है।

Nimi के pdf download करने के लिए निचे लिंक में दिए गए है आप लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है। इस pdf में आप को हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में आसानी पढ़ सकते है। ये जो पीडीऍफ़ आप डाउनलोड करने के बाद एक बार सारे प्रश्न उत्तर दोनों पढ़ लेना है।

ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे ! और कहा से MCQ pdf मिलेगा.....
ITI Online Exam की तैयारी कैसे करे ! और कहा से MCQ pdf मिलेगा…..

ITI में कितने प्रकार के एग्जाम होते है ?

ITI exam दो प्रकार से लिए जाते है

  1. Online Exam
  2. Off – line Exam

Online Exam : जो भी Online exam होते है वे सारे Trade Theory से लिलेटेड होते है जैसे – Theory , Employability Skill ,Workshop Calculation & Science ये सारे ऑनलाइन एग्जाम किये जाते है।

Off – line Exam : Off – Line के जो भी एग्जाम होते है, जैसे – प्रेक्टिकल , ड्राइंग ये जो होते है एग्जाम वो ऑफ लाइन एग्जाम कराये जाते है। ये एग्जाम ऑनलाइन नहीं कराये जा सकते है। ड्राइंग के एग्जाम में अगर आप Isometric , orthographic बनाना सीखना होगा। क्योंकी ड्राइंग में 25 नंबर के Orthographic ( 1st Angle & 3rd Angle ) हमेसा एग्जाम में पूछे जाते है।

ITI के एग्जाम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है ?

आईटीआई के एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न बहुत ही सरल और आसान होते है। जो भी प्रश्न एग्जाम में पूछे जाते है वे सारे थ्योरी सिलेबस में जितने भी टॉपिक दिए होते है ,उसी टोपिके( Topic ) से एक से दो प्रश्न पूछे जाते है। अतः आप एग्जाम में अधिक नंबर पाना चाहते है तो आप Nimi PDF downloads करकेजितने प्रश्न दिए है

दोनों भाषा में आप को याद कर लेने है। क्योंकी एग्जाम में दोनों भाषा में प्रश्न पूछे जाते है। अगर आप को हिंदी आती है , तो आप हिंदी में कर सकते है या English में आप को आती है तो आप English में प्रश्न कर सकते है।

आईटीआई में क्या क्या पूछा जाता है?

आईटीआई में केवल बहुविकल्पिक (MCQ ) प्रश्न ही पूछे जाते है। लेकिन ड्रॉइंग (Drawing ) के पेपर में बहुविकल्पिक प्रश्न नहीं पूछे जाते है। ड्रॉइंग के पेपर में आप को इसोमेट्रिक से ओर्थोग्रैगीक ,फ्री हैंड ड्राइंग आदि के प्रश्न अधिकतर पूछे जाते है।

इसे भी पढ़े…..

Leave a comment